दांतों के पीलेपन से छुटाकारा पाने के लिए टिप्स

दांतों के पीलेपन से छुटाकारा पाने के लिए टिप्स

सेहतराग टीम

चेहरे पर अगर मुस्कान हो तो सेहत खुशनुमा लगती है। इसलिए मुस्कान सभी को पंसद भी है। यही नहीं चेहरे पर स्माइल हमारे अंदर का आत्मविश्वास और हमारे चरित्र की छवि लोगों के मन में बनाता है। लेकिन जब हम मुस्कुराते हैं तब हमारे दांत लोगों को दिखते हैं। अगर दांत सफेद हों तो लोगों को काफी अच्छा लगता है। वहीं अगर दांत पीले हों तो लोग हमारा मजाक बनाने लगते हैं। इसलिए रोजाना ठीक से दांत साफ करना जरूरी होता है। लेकिन कई बार रोजाना ठीक ढंग से दांतों की सफाई करने के बावजूद वह पीले-पीले बने रहते हैं जो देखने में भी काफी खराब लगते हैं। ऐसे में मोतियों की तरह चमकते हुए दांत पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाकर ट्रीटमेंट करता हें जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली हो जाती है। आप चाहे तो घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से सफेद दांत पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

दांतों के पीलेपन से छुटाकारा पाने के लिए टिप्स (Tips for Whitening Teeth in Hindi):

सरसों का तेल और हल्दी

चमकदार दांत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसके बाद अंगुलियों की सहायता से इन्हें दांतों में धीरे-धीरे रगड़े। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

सरसों का तेल और नमक

सरसों का तेल और नमक भी पीलापन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अंगुलियों के माध्यम से दांतों में लगा लो। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें।

केला का छिलका

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं तो दांतों को चमकदार करने में मदद करते है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद भाग को रोजाना दांतों में 1-2 मिनट के लिए रगड़े। 

नींबू का रस

नींबू के रस और जैतून के तेल से अपने दांतों को ब्रश करने से आपको पीलेपन से से छुटकारा मिलने के साथ आपके दांत चमकदार होंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

वजन घटाने में है सहायक है घर में बनी ये साधारण सी सब्जी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।